A Multi Disciplinary Approach To Vaastu Energy

FENG SHUI

Lo Shu Grid (लो शू ग्रिड) in Hindi

 

एक बहुत प्रसिद्ध चीनी लोककथा है। यह कथा कुछ ऐसी है कि, चीनी विद्वान फूसी (Fuxi) जब उत्तरी चीन की लो नदी के किनारे तप कर रहे थे, उन्होंने ध्यान में देखा कि उस नदी से एक कछुआ निकला। उस कछुए की पीठ पर कई निशान बने हुए थे। उसकी त्वचा पर 3 x 3 का एक वर्ग अंकित था। जिसमें तमाम बिंदू थे। और उसको कैसे भी गिने योग हमेशा 15 आता था। उन्होनें ध्यानवस्था में ही कई दिनों तक इस बारे में चिंतन किया। इस तरह लो-शू चमत्कारी वर्ग का जन्म हुआ। दरअसल लो-शू 1 से लेकर 9 तक के अंक का एक वर्ग है। इस वर्ग के अंको का उपयोग एक ही बार होता है। जिनको जोड़ने पर योग हमेशा 15 आता है।

FOR LO SHU GRID IN ENGLISH - CLICK HERE

FOR VAASTU INTERNATIONAL COURSES - CLICK HERE

निम्नलिखित विवरण प्रदान करें और भाग्यशाली संख्याओं, रंगों, उपयुक्त व्यवसायों, नौकरी के लिए उपयुक्त दिशा, प्रेम और संबंध आदि के बारे में जानें।

ऑनलाइन लो शू ग्रिड कैलकुलेटर - अपनी जन्म तिथि में लापता संख्या जानिए

Click Here for Fengshui Directions

       
Date Of Birth 
DD MM YYYY
Day Add   Month Add   Year Add  
Addition of Date, Month, Year:    +  +  =
Numbers present in your date of birth
Missing numbers are
 

इसके अलावा सरल उपायों को भी जान लें।

उपायों द्वारा लापता संख्या (Missing Numbers) को भरें और जीवन में सफलता प्राप्त करें।

लो-शू के बारे में यदि आप अधिक जानने की ख्वाहिश रखते हैं तो हमारे एक्सपर्ट्स से संपर्क कर सकते हैं।







     
     
     

FOR VASTU NUMEROLOGY COURSES - CLICK HERE

लो शू ग्रिड (Lo Shu Grid / Square) में किसी भी अंक के न होने का प्रभाव -

सभी नौ अंक किसी भी जातक को प्राप्त नहीं होंगे। लो शू ग्रिड में शताब्दी अंक लेने पर भी पूरे नौ अंक प्राप्त नहीं होते।

किसी भी अंक के न होने का प्रभाव -

किसी भी अंक का ना होना मिसिंग नंबर (Missing Number) कहलाता है। अतः किसी भी अंक के न होने का प्रभाव निम्नलिखित हैं :

मिसिंग नंबर (Missing Number)

     1        2        3       4       5       6       7       8       9

Number 1

यदि किसी के अंक चक्र में 1 का अंक नहीं है तो उसे जीवन में आगे बढ़ने के लिये दूसरे व्यक्ति का परामर्श या सहारा चाहिए होता है।

इस शताब्दी में हम फिर से अपने चार्ट में अंक 1 के बिना लोगों को पाएंगे। यह पिछले हजार वर्षों से असंभव था। अंक 1 को याद करने वाले लोगों को अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करना मुश्किल होगा और दूसरों की मदद और पोषण करने के लिए अधिक चिंतित होंगे। वे लगभग पूरी तरह से अहंकार के बिना होंगे। उन्हें किसी प्रकार का एक रचनात्मक आउटलेट विकसित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह उन्हें अपनी भावनाओं को अधिक रचनात्मक रूप से व्यक्त करने की अनुमति देगा। ऐसे व्यक्ति अपनी बात दूसरों को नहीं कह पाएगें। यह अपनी भावना व्यक्त नहीं कर पाते। उनकी अभिव्यक्त करने की शक्ति नहीं रहती है।
उपाय : सूर्य की उपासना करे, सूर्य को जल दे, सूर्य यन्त्र पहने, मोती धारण करे।

Number 2                                                                               TOP

यदि किसी के अंक चक्र में 2 का अंक नहीं है तो वह अपनी बात आत्मविश्वास से नहीं कह पाएगा।

अपने चार्ट में अंक 2 के बिना लोगों में संवेदनशीलता और अंतर्ज्ञान की कमी है। नतीजतन, वे अभी भी, अपने मन की छोटी, शांत आवाज़ को अनदेखा करके कई गलतियाँ करेंगे। वे अधीर और अनपेक्षित होने के लिए इच्छुक हैं। इन लोगों में एक प्रवृत्ति होती है कि वे अपने कार्यों को सही ठहराने की कोशिश करते, बल्कि यह मानने लगते हैं कि उन्होंने गलती की है। इन लोगों को अपने जीवन में संतुलन हासिल करने के लिए सीखने की जरूरत है। ऐसे व्यक्ति में संवेदनशीलता नहीं होती है। यह दूसरों की मदद नहीं कर पाते हैं। इन में पूर्वाभास अंतर्ज्ञान शक्ति की कमी रहती है। यह दूसरो की भावनाओं की कदर भी नहीं करते हैं। यह अपने मन की बात ना सुन कर, छोटी-छोटी गलतियाँ करते रहते है। ऐसे व्यक्तियों को मन पर काबू रखना चाहिए। इन्हे दूसरो की भावनाओं की कदर करनी चाहिए और अपनी गलती माननी चाहिए।
उपाय : क्रिस्टल ब्रेसलेट (Bracelet) पहने।

Number 3                                                                               TOP

यदि अंक चक्र में 3 अंक न हो तो गुरु जनों व ईश्वर की कृपा कम प्राप्त होती है। अधिक मेहनत करने के बाद उद्देश्य की प्राप्ति होती है।

अपने चार्ट में अंक 3 के बिना लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है और उन्हें अपनी बात व्यक्त करना मुश्किल लगता है। वे खुद को कम आंकने और अत्यधिक प्रभावित होने के लिए इच्छुक होते हैं। विचलित होने पर उनका तार्किक रूप से सोचना कठिन है। उन्हें खुद को स्वीकार करने की कला को सीखने की जरूरत है, अगर यह कला इनमे हैं, तो हर कदम पर आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में आगे बढ़ते हैं। ऐसे व्यक्ति की कल्पना शक्ति और ज्ञान कम होता है। इन के पास दूरदर्शता भी नहीं रहती। यह मानसिक, शारीरिक और आर्थिक तंगी में यह हालात से लड़ नहीं पाते। यह जल्द परेशान हो जाते है। इनकी अध्यात्म और ज्ञान के विषय में रुचि नहीं रहती।
उपाय : तुलसी या रुद्राक्ष की माला धारण करे।

Number 4                                                                               TOP

यदि अंक चक्र में 4 न हो तो व्यक्ति अपने विचारों में उलझा रहता है और वह व्यक्ति दिशाहीन हो जाता है।

अपने चार्ट में अंक 4 के बिना, लोगों को एक निर्धारित दिनचर्या में काम करना मुश्किल लगता है। वे अक्सर अव्यवस्थित होते हैं और इनमे प्रेरणा में कमी होती है। नतीजतन, जब तक कि उन्होंने जीवन को देखने के तरीके को बदल नहीं देते तब तक वे शायद ही कभी कुछ हासिल करते हैं। जो वे चाहते हैं उसके लिए, उन्हें संगठित होना और काम करना सीखना होगा। क्योंकि 4 निपुणता की संख्या है, इसकी कमी वाले लोग अपने हाथों की कला में शायद ही कभी अच्छे होते हैं। जैसे-जैसे वे अधिक धैर्य विकसित करते हैं और उनके लिए सहनशीलता का जीवन आसान होता जाता है। ऐसे व्यक्ति दिमाग, बुद्धि, अनुशासन से रहित होगें। यह लोग वक्त की उपयोगिता को समझ नहीं पाते। यह संयोजित नहीं होते हैं। जितनी सफलता इन्हे मिलनी चाहिए, उतनी सफलता इन्हे नहीं मिलती।
उपाय : तुलसी या रूद्राक्ष की माला पहने।

Number 5                                                                               TOP

अंक 5 न होने पर व्यक्ति वार्तालाप करने में असफल, पढ़ने में मन न लगना व पैसे का अभाव बना रहता है।

अपने चार्ट में अंक 5 के बिना, लोगों को लक्ष्य प्राप्त करना कठिन लगता है। उनके पास इच्छा शक्ति और बहुमुखी प्रतिभा की कमी होती है। उन्हें दूसरों से लगातार प्रेरणा की जरूरत होती है। इन लोगों को यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने और दूसरे काम को शुरू करने से पहले उन्हें उससे पहले वाला पूरा करना सीखना होगा। लापता संख्या 5 बहुत आम है। यह जल्द ही धैर्य छोड़ देते है। इन्हे सफलता जल्दी नहीं मिलती। इनका बात करने का ढंग अच्छा नहीं होता है।
उपाय : बुध यन्त्र धारण करें, गाय को चारा डाले, हरे कपड़े पहने, और ओनेक्स ब्रेसलेट (Bracelet) पहने।

Number 6                                                                               TOP

अंक 6 न होने पर भौतिक तथा पारिवारिक सुख व भोग विलास की कमी रहती है।

अपने चार्ट में अंक 6 के बिना, लोगों को खुद को और अधिक खोजने और व्यक्त करने की जरूरत है। वे अपनी अंतरतम भावनाओं को दूसरों से छिपाते हैं। यह आमतौर पर शुरुआती जीवन में अपने माता-पिता (अक्सर पिता) में से एक के साथ कठिनाइयों से संबंधित होता है। ये लोग अपने रिश्तों में समस्याओं का अनुभव करते हैं जब तक कि वे अधिक खुले और भाववाहक होना नहीं सीखते। इनका बच्चों और परिवार के प्रति लगाव कम होता है। यह लोगों की मदद तो करते है मगर खुद के लिए मदद नहीं मिलती। इन्हे और दोस्तों का साथ कम मिलता है। इन्हे कभी भी विदेश से संबंधित काम नहीं करना चाहिए।
उपाय : शुक्र के उपाय करें, शुक्र यन्त्र धारण करे, गोल्डन रंग की पट्टी की घड़ी मत पहने।

Number 7                                                                               TOP

अंक चक्र में यदि 7 अंक न हो तो व्यक्ति के कामों व पढ़ाई में रूकावट आयेगी। यह अंक मध्यम में होने के कारण सभी अंकों का आधार अंक है।

अपने चार्ट में अंक 7 के बिना, लोगों को अन्य लोगों की भावनाओं के प्रति कोई खास ध्यान रखना पसंद नहीं होता है। वे अपने रोजमर्रा के जीवन में अव्यवस्थित होते हैं। उन्हें आध्यात्मिक या आध्यात्मिक मामलों में बहुत कम या कोई दिलचस्पी नहीं होती है। उन्हें आत्मनिर्भर होना मुश्किल लगता है। उन्हें अपनी आंतरिक भावनाओं को व्यक्त करने और दूसरों के आसपास अधिक शांत रहना सीखने की जरूरत है। ऐसे व्यक्ति की अध्यात्म, धर्म में रुचि नहीं रहती। यह व्यक्ति दूसरे की भावनाओं की कदर नहीं करते है, और बस अपने बारे में ही सोचते रहते है।
उपाय : इन्हे अंक ६ के साथ वाले मित्र बनाने चाहिए, शुक्र यन्त्र पहने, सिल्वर पट्टी वाली घड़ी पहने।

Number 8                                                                               TOP

यदि अंक चक्र में 8 अंक न हो तो व्यक्ति में निर्णय शक्ति की कमी व उसे भौतिक साधनों का अभाव रहता है।

अपने चार्ट में अंक 8 के बिना, लोग अपने वित्तीय मामलों को संभालने में बिलकुल भी अच्छे नहीं होते हैं। वे अत्यधिक लापरवाह या बहुत भरोसेमंद हो सकते हैं और परिणामस्वरूप आर्थिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं। इनमे प्रेरणा की कमी होती है और यह कार्यों को अधूरे छोड़ देते हैं। उन्हें प्राकृतिक जल्दबाजी को नियंत्रित करने और अभिनय से पहले सोचने के लिए सीखने की जरूरत है। यह अनुशासित नहीं होते है। यह अपने पैसो का हिसाब नहीं रख पाते है जैसे कितना कमाया, कितना लगा और क्या बचा है। ऐसे व्यक्ति मेहनत करने में विश्वास नहीं रखते। इनके पास जल्दी स्थिरता नहीं आती और जीवन में जल्दी से पैसा कमाना चाहते है।
उपाय : क्रिस्टल ब्रेसलेट (Bracelet) पहने।

Number 9                                                                               TOP

यदि अंक चक्र में 9 अंक न हो तो व्यक्ति को शौर्य की कमी रहती है। जीवन में संघर्ष अधिक करना पड़ता है व सुख साधन असानी से प्राप्त नहीं होते।

बीसवीं सदी में पैदा हुए किसी भी व्यक्ति के लिए यह अंक गायब होना असंभव है, लेकिन इक्कीसवीं सदी में पैदा हुए कई लोगों के पास नहीं होगा। अपने चार्ट में अंक 9 के बिना, लोग दूसरों की भावनाओं और जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं। वे लोगो से अलग रहते हैं और दूसरों के जीवन में क्या चल रहा है इस पर भी गौर नहीं करते। उन्हें खुद को सेवा में लगाने और सच्चे मानवतावादी बनने के लिए सीखने की जरूरत है। यह व्यक्ति दूसरे की भावनाओ की कदर नहीं करते। इन्हे कर्म के प्रवति में रुचि नहीं होती, और जीवन में संघर्ष की कमी होती है। और यह मानव कल्याण के बारे में नहीं सोचते।
उपाय : सूर्य यन्त्र पहने, हनुमान जी की पूजा करे और उन्हें चोला चढ़ाएं, लाल मोली धारण करे।

 

Take the Cursor over the DIRECTIONS.

इस लो-शू को यदि हम अपने घर के नक्शे के ऊपर रखकर उसे नौ भागों में विभाजित करें। तो आप अपने घर में नौ भाग जैसे : संपत्ति, प्रसिद्धि, विवाह एवं मधुर संबंध, परिवार एवं स्वास्थ्य, ऊर्जा, बच्चे, ज्ञान, करियर, सहायक मित्र के बारे में जान सकते हैं।

Click Here for Flying Star Feng Shui

यह 9 कोष्ठकों का 3 x 3 खानों वाला एक वर्ग होता है, जिसमें 1 से 9 तक अंक लिखे हुए होते हैं। जन्मतिथि के आधार पर अंकों को इस वर्ग व ग्रिड में बैठाकर देखते हैं। जिस भी अंक की कमी लोशु ग्रिड के आधार पर होती है जीवन में उस अंक से संबंधित दिशा, वस्तु, धातु, कारक आदि प्रभावित क्षेत्रों में कमी रहेगी। अंकों से संबंधित धातु, दिशा आदि के विषय में हमें निम्न सारणी की आवश्यकता पड़ती है।

जन्मतिथि के आधार पर जो अंक लोशु ग्रिड में नहीं होता, उस अंक से संबंधित दिशा, व्यक्ति, धातु, कारक आदि को उस व्यक्ति के जीवन में प्रवेश करवाकर उसकी हर प्रकार की कमियों को पूरा किया जा सकता है। यहां पर भी ध्यान रखना होता है कि जो अंक जन्मतिथि में नहीं है (लोशु ग्रिड) केवल उन्हीं क्षेत्रों में व्यक्ति विशेष को कमी हो ऐसा कदापि नहीं माना जा सकता।

क्योंकि बहुत से अन्य कारण भी होंगे जिनका प्रभाव समय के साथ-साथ समाप्त भी होता जाएगा जैसे (किसी की मृत्यु पश्चात् उससे संबंधित अंक का व्यर्थ होना) किसी एक अंक का अधिक बार होना उस व्यक्ति विशेष पर उस अंक से संबंधित तत्व, ग्रह आदि की अधिकता भी दर्शाता है जो कभी-कभी नुक्सान भी दे सकती है। अतः ऐसे अंकों हेतु उपाय भी करने होते हैं।

Click Here to Know How Feng Shui Works

अनुपस्थित अंकों हेतु उपाय व सुझाव -

अंक 1 (जल तत्व) हेतु उपाय - पानी भरा पात्र पूर्व/उ.पू. में रखें। सूर्य को प्रातः ताम्र पात्र से अर्घ्य दें। मछली घर (एक्वेरियम) रखें। उत्तर दिशा में फब्बारा/स्वीमिंग पूल रखें। प्यासे व्यक्तियों को पानी पिलाएं। 1, 10, 28 जन्मतिथि वालों का संग करें, संबंध बनाएं।

अंक 2, 5, व 8 (भूमि तत्व) जन्मतिथि में न होने (अनुपस्थित) पर उपाय - चकोर/वर्गाकार खाने की मेज (डायनिंग टेबल) प्रयोग करें। शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम में बनाएं। घर के मध्य में पीली रोशनी (बल्व) लगवाएं। पहाड़ों के चित्र द.प. में लगाएं। एक मुखी रुद्राक्ष/क्रिस्टल माला धारण करें। हरा पिरामिड रखें।

अंक 3, 4 (काष्ठ तत्व) हेतु उपाय - मुखय द्वार पर संगीतमय घंटी (विंड चाइम्स्) लगाएं। उत्तर पूर्व दिशा स्वच्छ रखें। पूर्व/दक्षिण - पूर्व में हरी रोशनी लगवाएं। हरे पौधे व हरियाली वाली तस्वीरें पूर्व/दक्षिण-पूर्व में लगवाएं। 3, 12, 30, 13, 22 जन्मतिथि वालों से संबंध बढ़ाएं।

अंक 6, 7 (धातु तत्व) हेतु उपाय - दाएं हाथ में स्वर्ण (सोना पहनें)। सुनहरी पीली संगीतमय घंटी (विंड चाइम्स्) पश्चिम / उत्तर - पश्चिम/ उत्तर में लगाएं। धातु की बनी वस्तुएं मूर्तियां आदि पश्चिम/उत्तर पश्चिम में रखें। पीले रंग का पिरामिड घर पर रखें।

अंक 9 (अग्नि तत्व) हेतु उपाय - लाल रंग की रोशनी दक्षिण पूर्व में लगाएं। बैठक में फूलों वाले पौधे लगाएं। दक्षिण पूर्व में तंदूर (ओवन) आदि रखें। दक्षिणी दीवार पर लाल रंग की तस्वीर लगाएं।

आइए अब इस लोशु चक्र विधि को एक जन्मतिथि पर आजमा कर देखते हैं। किसी व्यक्ति की जन्मतिथि 30 नवंबर 1977 अर्थात 30-11-1977 है। इसे लोशु चक्र में लिखने पर हमें जो चार्ट प्राप्त होगा उसमे अनुपस्थित अंक 2, 4, 5, 6, 8 अर्थात् भूमि तत्व (2, 5, 8), 4 (काष्ठ तत्व) तथा 6 (धातु तत्व) है।

जबकि 1, 3, 7, 9 उपस्थित है जिसमें 1 व 7 अंक की अधिकता है अर्थात् 1 (जल तत्व, 3 (काष्ठ तत्व), 7 (धातु तत्व) व 9 (अग्नि तत्व)। इस जातक के जीवन में स्पष्ट है कि जल व धातु तत्व की अधिकता है। जबकि भूमि तत्व की कमी है। अतः जातक को भूमि तत्व (2, 5, 8) अंकों के उपाय करने चाहिए।

इस जातक को विवाह व संतान प्राप्ति के बाद काफी सफलता मिली। कारण पति की जन्मतिथि 8 व पुत्री की जन्मतिथि 11, जो कि 8, 2 बनती है अर्थात् भूमि तत्व की कमी पूरी होने से जीवन पहले से अधिक सफल हुआ। लोशु चक्र रहस्यमय अंक ज्योतिष का चक्र है, जिससे जातक के जीवन में वांछनीय बदलाव कर लाभ दिए व लिए जा सकते है।

लोशु ग्रिड की उत्पत्ति चीन में हुई, लोशु ग्रिड (LO SHU GRID - NUMEROLOGY) के माध्यम से कुंडली देखकर जीवन में आ रही समस्याओं का पता लगाया जा सकता है एवं समस्याओं का निवारण किया जा सकता है। यह बहुत प्राचीन पद्धति है।

लोशु ग्रिड में 1 से लेकर 9 तक अंको का एक वर्ग होता है। तीन vertical (ऊपर से नीचे), तथा तीन (वाए से दाए ) बाक्स होते हैं। प्रत्येक बाक्स में एक नम्बर होता है जो उसी बाक्स का नम्बर होता है। यह नम्बर बदलता नही है।

बाक्स के नम्बर को कभी तरफ से जोडे तो योग 15 आता है। प्रत्येक नम्बर किसी न किसी ग्रह का होता है। इन नम्बर का प्रयोग कुंडली देखने के लिए किया जाता है।

नम्बर - 1
ग्रह - सूर्य
गुण – केरियर

नम्बर - 2
ग्रह - चन्द्रमा
गुण – विवाह एवं मधुर संबंध

नम्बर - 3
ग्रह - गुरू
गुण – परिवार एवं स्वास्थ्य

नम्बर- 4
ग्रह - राहु
गुण – सम्पत्ति

नम्बर - 5
ग्रह - बुध
गुण – ऊर्जा

नम्बर - 6
ग्रह - शुक्र
गुण – सहायक मित्र

नम्बर - 7
ग्रह - केतु
गुण – बच्चे

नम्बर - 8
ग्रह - शनि
गुण – ज्ञान

नम्बर - 9
ग्रह - मंगल
गुण – प्रसिद्धि

(4, 9, 2) मानसिक शक्ति
ईश्वर ने इन्हें अच्छी ‘‘मानसिक शक्ति’’, ‘‘अच्छी स्मरण शक्ति’’ दी होती है।
इनके पास अच्छी मानसिक शक्ति है।
जो भी घटना क्रम इनके जीवन में घटते है। इन्हें सब याद रहता है। एक बार कुछ देख ले तो भूलते नहीं। 20 साल पहले भी किसी शहर में गए हो तो याद रखते है। हर गली, रास्ता आदि।
अगर विद्यार्थी है। तो एक बार पढ़ लिया तो याद रहेगा। और अगर कही (4, 3, 8) योग भी है तो सोने पे सुहागा वाली बात। विचार शक्ति भी अच्छी और मानसिक शक्ति भी बढ़िया।

(3, 5, 7) भावनात्मक planning
बढ़े ही भावुक, दिल के राजा ओर दिल पर ही अंक खाते है। बिना सोचे, भावुक हो कर फैसला लेता है।
अगर उन्हें मालूम हो कि किसी शख्स ने दो बार पैसा लिया है। और दिया गया है। और वो तीसरे बार आकर विनती करे तो दया कर देना है। दानी प्रवृत्ति, दयालु स्वभाव के। भावनाओं पर काबू न रखना। भावनात्मक मूर्ख (भावनात्मक मूर्ख) वाली बात होती है।
इनको निर्णय सोच कर लेना चाहिए। लोग इनको धोखा दे सकते है।
अगर (4, 3, 8) भी है तो विचार करके निर्णय ले सकता है। फिर से स्पष्ट निर्णय (संतुलित निर्णय) होता है।
3 - गुरु - ये कल्पना शक्ति दर्शाता है।
5 - बुध - ये बुद्धिमता और पूल दर्शाता है।
7 - केतु - ये healing भी दर्शाता है।
ऐसे व्यक्ति अध्यात्म, ज्योतिष, रेकी आदि में सफलता पा सकते है। मीडिया में भी सफल हो सकता है।

(8, 1, 6) व्यावहारिक योजना
ये लोग सोच समझ कर निर्णय लेते हैं। पहले काम को समझकर, काम के फैसले को समझना। ख़याली पुलाव नहीं बनाता है। यथार्थवादी लक्ष्य बनाता है। उन्हें ये सब खुद खोजना होगा।
फूंक-फूंक कर कदम रखना होगा। धीरे-धीरे सफलता प्राप्त करेंगे।
यह बत्तख की तरह है। पानी में खड़े होने का मन करेगा। लेकिन यह नीचे से चल रहा है। इस बात का पता दूसरी तरफ पहुंच जाएगा।
गुणों / कमजोरियों और लाभ / हानि आदि के बारे में सोचें ताकि सफल हों पाएं।
रूट प्लान बनाएं और उस पर चले।
विश्लेषण के बाद, तय करें कि क्या करना है। कहाँ जाना है, कैसे करना है, कब करना है।

(4, 3, 8) विचार योग
पहला योग है। यदि आप अपनी जन्मतिथि पढ़ते हैं तो यह अंक आया है इसलिए यह ‘विचार योग’ है।
ऐसे व्यक्ति की सोचने की क्षमता बहुत अच्छी होती है। इनकी विचार शक्ति अद्भुत होती है।
इसको इस तरह समझे कि जैसे कक्ष में बहुत से विद्यार्थी होते है। जो कम समय में अधिक पढ़ें यह वे लोग होते हैं। ’’ जहाँ ना पहुँचे रवि वहाँ पहुँचे कवि ’’ ऐसा कहा जा सकता है उनके बारे में। इनकी दूरदृष्टि अच्छी होती है। दूर तक चीजों को समझने लेना है और ठीक से प्रमाण देना है। अगर (4, 3, 8) में से कोई एक अंक नहीं है तो विचार योग फिर भी काम करेगा। और अगर दो अंक नहीं है और एक ही अंक है तो इसका भाव है कि ठीक ठीक सोच विचार शक्ति।
अगर तीनों ही अंक नहीं तो समझे कि बिना विचार किए जल्द ही मंशा निर्णय लेगें।
ऐसे व्यक्ति राजनीति (राजनीति) में बहुत कामयाब होते हैं और अच्छी मुकाम हासिल करते हैं।
4 - राहु - ये बुद्धि बड़ा अद्भुत दर्शाता है।
3 - गुरु - ये विचार की क्षमता दर्शाता है।
8 - शनि - ये हठ दर्शाता है।

(9, 5, 1) इच्छा शक्ति
अगर यह योग आपकी जन्म तिथि में है। तो व्यक्ति की ‘‘इच्छा शक्ति’’ को दर्शाता है। ऐसे व्यक्तियों में अद्भुत इच्छा शक्ति होगी।
(1900-1999) तक जितने भी जातक है। उनवेफ (1, 9) दो अंक तो आते ही परमात्मा की कृपा से।
जिनके साथ में 5 भी होगा तो यह योग पूर्ण होगा। जीवन में कैसे भी हालात रहे यह हार नहीं मानेंगें। इन में हालातो से लड़ने की क्षमता होती है और साथ ही सपफलता की ऊँचाईयों को छूते है।
कभी कठिन समय आ जाए और इनके पास कुछ भी ना हो और अगर आप इनसे पूछे कि आप कैसे हो? तो हमेशा यही जवाब देगें कि बहुत बढ़िया। यह करोड़ो रुपये भी कमा ले तो इनके पांव जमीन पर ही रहते है।
ऐसे व्यक्तियों को Mentally (मानसिक रूप से) हराया नहीं जा सकता। मीडिया, फिल्म उद्योग, कम्प्यूटर, शिक्षा में अच्छी सफलता मिलती है। इनके चेहरे पर तेज होता है। अनकी अच्छी सूझ-बूझ होती है। और बात करने का ढंग भी बढ़िया। दिमागी शक्ति भी अच्छी होती है।
9 - मंगल - ये बलवान दर्शाता है।
5 - बुध - ये बुद्धिमता दर्शाता है।
1 - सूर्य - ये तेज गति दर्शाता है।

(2, 7, 6) कार्य योजना
अगर यह येाग हो तो ‘‘चढ़े घोड़े पर सवार’’ वाली बात होती है। ‘‘काम करने’’ को हमेशा तैयार। अभी कोई चीज चाहिए तो बस चाहिए। थोड़े बेताब (Impatient) होते है। इन्हे हर चीज जल्द हासिल करने की ज़िद लगी रहती है। अपने फैसलों को टाल मटोल नहीं करते और बस जल्दी फैसले लेते है। निर्णय लेने की तलब होती है। यह योग अच्छा भी है और खराब भी है। कई बार जल्दी के लिए निर्णय अच्छा फल देते है। इन्हे कई बार पछताना पड़ता है।
अगर (2, 7, 6) का योग है और साथ में (4, 3, 8) भी है तो बहुत अच्छा, क्योंकि विचार करके फिर फैसला लेगें। तो सही निर्णय ले पाएगें।
अगर (4, 3, 8) नही है और साथ में (2, 7, 6) ही है। तो फैसले लेने के बाद पछताना पड़ सकता है।
2 - चन्द्र - ये बदलाव दर्शाता है।
7 - केतू - ये healing दर्शाता है।
6 - शुक्र
(7, 6) गुरु का शिष्य है परन्तु मन पर काबू नहीं करता। ये मन के भटकाव के कारण गलत निर्णय लेते है।
ये जातक खेल, घूमना फिरना, बिक्री, विपणन, व्यवसाय में अच्छे होते है।
अगर इन्हें बैठ कर करने वाला काम दे दो तो इन्हें अच्छा नहीं लगेगा तो इन्हें तो चलने फिरने का कार्य पसन्द है।

(4, 5, 6)

यह परम योग है। बहुत ही बढ़िया योग। सफलता जरुर मिलती है। डंके की चोट पर सफलता दिलाएगा। यह अद्भुत योग है। ऐसे योग में व्यक्ति रंक से राजा बन जाता है। किसी भी क्षेत्र में जाए सफलता अवश्य मिलेगी।

(2, 5, 8)

यह भी एक बढ़िया योग है। ऐसे व्यक्ति भी सफलता को प्राप्त करते है। यह लोग संपत्ति बहुत बनाते है। काम भी रियल एस्टेट का कर सकते है। भूमि से सम्बंधित काम कर सकते है।

अगर साथ में मूलांक/पूर्णांक भी अच्छा है तो बड़ी सफलता नहीं तो इस योग के कारण भी अच्छी सफलता हासिल कर सकते है। यह योग (4, 5, 6) जैसा तो नहीं लेकिन फिर भी इसे बढ़िया योग कह सकते है।

 

6, 7 (धातु)
6, 7 धातु तत्व हैं।

धातु खुरदुरे में पाया जाने वाला हीरा है - यह जीवन की सांस है। धातु स्वयं का सम्मान करती है और दूसरों का भी सम्मान करती है। यह मजबूत और कठोर है, लेकिन दबाव डालने पर यह अनुकूल और बदल जाएगा। धातु को अक्सर बिना पका हुआ, कठोर और निर्धारित किया जाता है। इस तत्व वाले लोग न्यूनतम होते हैं - संगठित और स्वच्छ जीवन की सादगी का आनंद लेते हैं।
हालांकि, नकारात्मक पक्ष पर, धातु भी शक्तिशाली और नियंत्रित हो सकता है। ये धातु पदार्थ है - वास्तव में और इसके जीवन में जटिल या अनावश्यक भावना की आवश्यकता नहीं है।
ताकत - साहसिक, महत्वाकांक्षी और प्रतिस्पर्धी, स्वतंत्र, निर्धारित, अनुशासित और केंद्रित, उच्च नैतिकता और उच्च मानक
कमजोरियां - संचार कौशल में कमी, जिद्दी और कभी-कभी अनुचित, आंकना, क्रूर और निर्दयी, अतिसंवेदनशील, आसानी से संबंधों में कटौती

1 (पानी)
1 जल तत्व है।
Chinese Taoist philosophy में, पानी बुद्धि और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है। पानी लचीला है फिर भी मजबूत है, अभी भी बह रहा है, शांत है फिर भी खतरनाक है। पानी के लिए, सतह केवल शुरुआत है, इसकी गहराई में छिपे वास्तविक चाल के साथ। जल तत्व वाले वे नहीं हैं।
हालांकि, वे अपनी खुद की कंपनी और आंतरिक प्रतिबिंब के लिए समय का आनंद लेते हैं। वे अक्सर शांत और शांतिपूर्ण होते हैं लेकिन दूसरों को अभिभूत करने की एक बड़ी क्षमता होती है।
ताकत - राजनयिक, तेज़ नज़र, सहानुभूति और अच्छे मध्यस्थ, दृढ़ और दृढ़, सहज और लचीला, कोमल अभी तक मजबूत
कमजोरियां - स्व कृपालु, बहुत निष्क्रिय, दूसरों पर बहुत ज्यादा भरोसा करना, दुविधा में पड़ा हुआ, चिंतित

3, 4 (लकड़ी)
3, 4 लकड़ी तत्व हैं।
लकड़ी उदार और विशाल होती है और दूसरों की गहराई से देखभाल करती है। बांस के साथ, लकड़ी मजबूत होती है, फिर भी लचीला होती है और एक प्राकृतिक जन्म से नेता भी है। इसकी जड़ें पृथ्वी में गहरी खुदाई करती हैं, लगातार विस्तार और आगे बढ़ने की तलाश में होते हैं। हालांकि, लकड़ी को जीवित रहने के लिए नमी की भी आवश्यकता होती है। लकड़ी की विशेषताएं अक्सर कामुकता और धैर्य से जुड़ी होती हैं। हालांकि, इसे संतुलित करने के लिए, लकड़ी घुसपैठ और आक्रामक भी हो सकता है।
ताकत - रोगी और समझ, गर्म, मिलनसार, और दयालु, लचीला और अनुकूलनीय, स्थिर और व्यावहारिक, उदार
कमजोरियां - सीमाओं या सीमाओं की अच्छी समझ नहीं है, बहुत ज्यादा निष्क्रिय हो सकता है, पैदावार आसानी से दबाव में, दूसरों पर बहुत अधिक भरोसा कर सकते हैं

9 (आग)
9 अग्नि तत्व हैं।
आग हमेशा ऊपर की ओर निर्देशित होती है और इसकी ऊर्जा कभी समाप्त नहीं होती है। यह लगातार और मजबूत है, हालांकि, यह फैलता भी है और आसानी से भटकता है। उनके तत्व के रूप में आग के साथ रोमांचकारी साधक होते हैं, जो एक साहसिक क्षण से अगले तक घूमते हैं। आग अक्सर गर्मी, जुनून और बनाने की आवश्यकता से जुड़ी होती है।
हालांकि, रिवर्स साइड पर, यह आक्रामकता, अधीरता और विनाश से भी संबंधित हो सकता है। जबकि आग गर्मी और गर्मी प्रदान कर सकती है, यह जल भी सकती है। आग अपने आप नहीं हो सकती। हालांकि यह उज्ज्वल और रोमांचक है, इसे संपन्न करने के लिए लकड़ी की स्थिरता की आवश्यकता है।
ताकत - भावुक और उत्साही, रचनात्मक, अनुशीलन और करिश्माई, सहज और साहसी, हमेशा एक चुनौती के लिए, गर्मजोशी और प्यार,
कमजोरियां - ध्यान की लालसा, रोगी, जोड़ तोड़, मिजाज के अनुकूल, आक्रामक, आवेगी और अस्थिर, अकेले रहना

2, 5, 8 (पृथ्वी)
2, 5, 8 पृथ्वी तत्व हैं।
पृथ्वी स्थिर और मध्यस्थ होता है। यह एक प्राकृतिक जन्म शांति रक्षक होता है। पृथ्वी धैर्यवान, विचारशील और शांत होता है। जबकि पृथ्वी गर्म और पोषित होता है, यह आसानी से स्व-केंद्रित भी हो सकता है क्योंकि यह मानता है कि यह सब कुछ का केंद्र है। पृथ्वी सुरक्षात्मक है और वे उन जड़ों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सब कुछ एक साथ रखती हैं, हालांकि, यह भी नियंत्रित हो सकता है। इस तत्व के लोग सहानुभूति की एक बड़ी मात्रा में होते हैं और खुद को लगातार दूसरों की खुशी के बारे में चिंतित पाते हैं।
ताकत - स्थिर और जड़, गंभीर, व्यावहारिक और तार्किक, अनुकंपा, देखभाल और सहानुभूति, उत्तरदायी, वफादार और ईमानदार, पोषण, संगठित और योजना बनाने में अच्छा, मजबूत और स्थायी
कमजोरियां - अतिसंरक्षित, ज़िद्दी, रूढ़िवादी - जोखिम लेने में परेशानी होती है, आरिक्षत

एक बार - 1
अपने चार्ट में सिर्फ 1 वाले व्यक्तियों को अपनी अन्दरुनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है। ऐसे व्यक्ति अन्य तरीकों से अच्छे वक्ता हो सकते हैं, लेकिन अपने भीतर के स्व को उभरने की अनुमति देना इनके लिए कठिन होता है। वे अक्सर दूसरे व्यक्ति की बात को समझना मुश्किल समझते हैं |

दो बार - 1
उनके चार्ट में दो 1s वाले व्यक्ति खुद को आसानी से और सरलतापूर्वक व्यक्त करने में सक्षम होते हैं। उनके पास जीवन पर एक संतुलित दृष्टिकोण होता है और एक निष्पक्ष तरीके से स्थितियों का मूल्यांकन करने में सक्षम होते हैं। वे दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण और साथ ही अपने स्वयं के दृष्टिकोण को समझ सकते हैं।

तीन बार - 1
उनके चार्ट में तीन 1s वाले व्यक्ति आमतौर पर दो प्रकार हो सकते हैं। वे बातूनी होते हैं जो कभी भी बात करना बंद नहीं करते हैं। हालांकि, आप कभी-कभी तीन 1s वाले व्यक्तियों को भी ढूंढते हैं जो शांत और आत्मनिरिक्षक होते हैं। दिलचस्प रूप से, इनमें से कई व्यक्ति दोनों हो सकते हैं और जो उन पर समय की स्थिति निर्भर करती है। तीन 1s वाले लोग आमतौर पर खुश होते हैं। बहिर्मुखी और कई प्रमुख मनोरंजनकर्ता के चार्ट में यह मेल होता हैं।

चार बार - 1
अपने चार्ट में चार 1s के साथ व्यक्तियों को अपनी बात मौखिक रूप से व्यक्त करना बेहद आसान लगता है। वे संवेदनशील होते हैं, दुसरो की देखभाल करते हैं जो अक्सर गलत समझे जाते हैं। वे आराम करना भी बहुत कठिन समझते हैं।

पांच बार - 1
अपने चार्ट में पांच या अधिक 1 वाले व्यक्ति खुद को मौखिक रूप से व्यक्त करने में बहुत कठिनाइयों का अनुभव करते हैं। वे अक्सर गलत समझे जाते हैं और अक्सर अपने अभिव्यंजक कौशल को ऐसे क्षेत्र में निर्देशित करते हैं जो उन्हें कम दर्दनाक लगता है, जैसे कि लेखन, पेंटिंग या नृत्य। इस संयोजन के साथ कुछ व्यक्ति भोजन, ड्रग्स या अल्कोहल आदि में भी जाते हैं।

छह बार - 1
अपने चार्ट में छह या अधिक 1 वाले व्यक्ति खुद को मौखिक रूप से व्यक्त करने में बहुत कठिनाइयों का अनुभव करते हैं। वे अक्सर गलत समझे जाते हैं और अक्सर अपने अभिव्यंजक कौशल को ऐसे क्षेत्र में निर्देशित करते हैं जो उन्हें कम दर्दनाक लगता है, जैसे कि लेखन, पेंटिंग या नृत्य। इस संयोजन के साथ कुछ व्यक्ति भोजन, ड्रग्स या अल्कोहल आदि में भी जाते हैं

सात बार - 1
अपने चार्ट में सात या अधिक 1 वाले व्यक्ति खुद को मौखिक रूप से व्यक्त करने में बहुत कठिनाइयों का अनुभव करते हैं। वे अक्सर गलत समझे जाते हैं और अक्सर अपने अभिव्यंजक कौशल को ऐसे क्षेत्र में निर्देशित करते हैं जो उन्हें कम दर्दनाक लगता है, जैसे कि लेखन, पेंटिंग या नृत्य। इस संयोजन के साथ कुछ व्यक्ति भोजन, ड्रग्स या अल्कोहल आदि में भी जाते हैं

 

एक बार - 2
उनके चार्ट में एक 2 वाले व्यक्ति संवेदनशील और सहज होते हैं। दुर्भाग्य से, इनको आसानी से दिल को ठेस लग जाती है। वे प्रतिभावान हैं, एक नज़र में अन्य व्यक्ति की योग्यता और पागलपन का पता लगाने में एक अलौकिक क्षमता है।

दो बार - 2
उनके चार्ट में दो 2s वाले व्यक्ति अत्यधिक बुद्धिमान, संवेदनशील और सहज हैं। केवल एक 2 वाले व्यक्तियों के विपरीत, वे अपने अंतर्ज्ञान का अच्छा उपयोग करने में सक्षम हैं। वे आसानी से दूसरों की प्रेरणाओं का पता लगा सकते हैं और एक नज़र में दूसरों का आकलन करने में सक्षम हो सकते हैं।

तीन बार - 2
अपने चार्ट में तीन 2s वाले व्यक्ति इस संवेदनशील, सहज ऊर्जा का अतिरेक अनुभव करते हैं और आसानी से दिल को चोट लग जाती है। वे अकेला रहना पसंद होता हैं क्योंकि वे अपनी भावनाओं की दुनिया में रहते हैं, और अक्सर दुसरो पे इन्हे खर्च करने की जगह अपने दम पर रहना पसंद करते हैं बजाय दूसरों के साथ समय व्यतीत करने के जो उनकी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं।

चार बार - 2
अपने चार्ट में चार 2s व्यक्ति लोग अधीर हैं और छोटी समस्याओं के प्रति अत्यधिक प्रतिक्रिया दे देते हैं। वे बेहद संवेदनशील होते हैं और बार-बार खुद को समय देना पसंद करते हैं, बजाय इसके कि दूसरों से उन्हें नुकसान पहुंचे। 22 फरवरी, 1972 को पैदा हुआ एक व्यक्ति अपने चार्ट में चार 2 के साथ किसी का उदाहरण है।

पाँच बार - 2
पांच 2 वाले व्यक्ति बहुत दुर्लभ हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि वे जीवन को बेहद कठिन समझते हैं। वे अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। वे लगातार आत्म-संदेह और दूसरों में विश्वास की कमी से पीड़ित होते हैं।

छह बार - 2
छह 2 वाले व्यक्ति बहुत दुर्लभ हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि वे जीवन को बेहद कठिन समझते हैं। वे अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। वे लगातार आत्म-संदेह और दूसरों में विश्वास की कमी से पीड़ित होते हैं।

 

एक बार - 3
जिनके चार्ट में एक 3 आता है उन व्यक्तियों के पास अच्छा, रचनात्मक दिमाग और एक उत्कृष्ट स्मृति है। ऐसे व्यक्ति ज़मीन से जुड़े होते हैं और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के संबंध में सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। वे अपनी आशावादिता और ईमानदारी से दूसरों को प्रेरित करने में सक्षम होते हैं।

दो बार - 3
जिनके चार्ट में दो 3s आते हैं उन व्यक्ति के पास अच्छी कल्पना शक्ति होती हैं। वे मानसिक रूप से सतर्क, और आमतौर पर रचनात्मक होते हैं। वे सम्मेलनो का आनंद लेते हैं और थोड़े अलौकिक प्रतीत होते हैं। इस संयोजन के साथ कई लोग लेखक बन जाते हैं, क्योंकि वे अपने प्रतिभा को दिखाने की क्षमता रखते हैं। वे अपनी रचनात्मक कल्पना और विचारों को शब्दों में व्यक्त करने में सक्षम होते है|

तीन बार - 3
जिनके चार्ट में तीन 3s आते है वह व्यक्ति अपनी समृद्ध कल्पनाओं के अंदर रहते हैं। वे अक्सर दूसरों के साथ संबंध बनाना मुश्किल समझते हैं और आत्म-अवशोषित और दूरस्थ दखते हैं। उनके पास उत्तम मानसिक क्षमता होती है, लेकिन अक्सर सपनों की दुनिया में अपना जीवन बिताते हैं। उन्हें दूसरों की बात सुनना मुश्किल लगता है जिस से कई बार बहस हो सकती है।

चार बार - 3
जिनके चार्ट में चार 3s आते हैं वह व्यक्ति अव्यावहारिक, अत्यधिक कल्पना और भयभीत होते हैं। इन सभी चीजों से उनके लिए रोजमर्रा की जिंदगी में अच्छी तरह से काम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे संयोजन बहुत कम पाया जाता है।

 

एक बार - 4
जिनके चार्ट में एक बार 4 आता है, वह व्यक्ति व्यावहारिक होते हैं और आमतौर पर अपने हाथों की कला में अच्छे होते हैं। वे हाथो की कला से सम्बंधित व्यवसायों का आनंद लेते हैं और कल्पनाशील विचारों और सिद्धांतों के साथ बेचैन हो जाते हैं। उनमें दूसरों को संगठित करने और योजनाओं को पूर्णता तक ले जाने की क्षमता होती है और संगीत और हस्तशिल्प से जुड़े होते है।

दो बार - 4
चार्ट में दो बार 4s वाले लोग अन्य गतिविधियों की तुलना पर शारीरिक और भौतिकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए इच्छुक होते हैं। उनके पास उत्कृष्ट संगठनात्मक कौशल होता है और शुरुआत में एक कार्य शुरू करने और अंत तक इसे ले जाने की आदत होती है। ऐसे व्यक्ति ईमानदार, सटीक और त्वरित होते हैं। उनके पास अक्सर काफी रचनात्मक क्षमता होती है और सुंदर वस्तुओं को बनाने में इन्हे आनंद आता है।

तीन बार - 4
अपने चार्ट में तीन 4s वाले व्यक्ति लगभग विशेष रूप से शारीरिक गतिविधियों से जुड़े होते हैं और उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान देना मुश्किल होता है। वे अच्छी तरह से संगठित, आत्म-अनुशासित और कड़ी मेहनत करने वाले होते हैं। उनकी क्षमता दूसरों के लिए स्पष्ट होती है। लेकिन तीन 4s वाले व्यक्तियों को अक्सर अपनी प्राकृतिक प्रतिभाओं और गलत क्षेत्रों में काम करने वाले बेकार वर्षों को स्वीकार करना मुश्किल लगता है।

चार बार - 4
चार्ट में चार बार 4s वाले व्यक्ति मिलना बहुत कठिन होता हैं। पिछली बार यह मेल 24 अप्रैल, 1944 को हुआ था। यह 2044 तक फिर से नहीं होगा। ऐसे व्यक्ति पूरी तरह से शारीरिक गतिविधियों में डूबे हुए हैं और इनके लिए बौद्धिक या आध्यात्मिक मामलो में रूचि रखने वाले लोगों को समझना मुश्किल होता है। वे अपने कार्य में शामिल होने वाली किसी भी चीज़ में बहुत अधिक क्षमता रखते हैं। चार 4s वाले व्यक्तियों को निचले अंगों को नुकसान होने की संभावना होती है।

 

एक बार - 5
जिनके चार्ट में एक बार 5 आता है वह व्यक्ति भावनात्मक रूप से संतुलित होते हैं। ऐसे व्यक्ति दयालु, समझदार और देखभाल करने वाले होते हैं। वे दूसरों को प्रेरित करने में सक्षम होते हैं, वे जितना संभव हो सके उतना अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

दो बार - 5
उनके चार्ट में दो 5s वाले व्यक्ति तीव्र और दृढ़ हैं। उनके पास उत्साह और ऊर्जा एक बड़ी मात्रा में होती है। उन्हें अपनी भावनाओं के उपयोग में समस्या होती है, जिसके कारण बाद में उन्हें पछतावा हो सकता है। इससे अक्सर घर और पारिवारिक जीवन में कठिनाइयाँ आती हैं।

तीन बार - 5
अपने चार्ट में तीन 5s वाले व्यक्ति बिना सोचे-समझे बोलने की प्रवृति वाले होते हैं और दूसरों को अनजाने में चोट पहुंचा सकते हैं। उनके पास बहुत ज़्यादा ऊर्जा होती है, लेकिन इन गुणों को सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। वे परिवर्तन, रोमांच, उत्साह का आनंद लेते हैं और अक्सर अनावश्यक जोखिम लेते हैं।

चार बार - 5
चार्ट में चार 5s वाले व्यक्ति को खोजना मुश्किल है क्योंकि यह संयोजन हर सौ साल में सिर्फ तीन बार होता है। अगली बार यह संयोजन 5 मई, 2055 को होगा। यह एक खतरनाक संयोजन है क्योंकि यह दुर्घटनाओं की क्षमता प्रदान करता है। चार 5s वाले लोगों को अभिनय से पहले आराम से सोचने की जरूरत होती है।

 

एक बार - 6
अपने चार्ट में एक 6 वाले लोगों को अपने घर और प्रियजनों के लिए बहुत प्यार होता है। वे घरेलू जिम्मेदारियों का आनंद लेते हैं और रचनात्मक क्षमता भी रखते हैं। वे अच्छे माता-पिता बनते हैं और अंततः परिवार में एक ऐसा व्यक्ति बन जाते है कि जब चीजें ठीक नहीं होती हैं तो लोग उनके पास आते हैं। वे अक्सर असुरक्षित होते हैं और विधवा होने और अपने अकेले छूट जाने की चिंता करते हैं।

दो बार - 6
अपने चार्ट में दो 6 के साथ लोगों को अपने घर और परिवार के बारे में अनावश्यक चिंता करने की इच्छा होती है। इससे जो तंत्रिका तनाव पैदा होता है, उसको काबू में रखने के लिए उन्हें ज्यादातर लोगों की तुलना में अधिक आराम की आवश्यकता होती है। वे रचनात्मक गतिविधियों का आनंद लेते हैं और जब भी खूबसूरत चीजों से घिरे रहते हैं तो खुश रहते है। वे आमतौर पर अधिक-सुरक्षात्मक होते हैं और अपने बच्चों को अपने दो पैरों पर खड़े नहीं होने देते।

तीन बार - 6
अपने चार्ट में तीन 6s वाले लोग अपने प्रियजनों के लिए अत्यधिक सुरक्षात्मक और अधिकारात्‍मक होने के लिए इच्छुक होते हैं। उनके पास काफी रचनात्मक क्षमता भी होती है, जो उनके भावनात्मक तनाव से दूर होने के लिए एक उपयोगी साबित होती है। वे सकारात्मक की तुलना में, जीवन के नकारात्मक पक्ष पर अधिक देखने के लिए इच्छुक होते हैं और उन्हें निरंतर प्रोत्साहन की जरूरत होती है। तनाव और चिंता इन लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है।

चार बार - 6
अपने चार्ट में चार 6s वाले लोग अत्यधिक रचनात्मक होते हैं, लेकिन वे अपने जीवन के शुरुआती दिनों में इस ऊर्जा का उपयोग करना मुश्किल से समझ पाते हैं। सब कुछ उन्हें भावनात्मक रूप से प्रभावित करता है, जिससे उनके लिए रोजमर्रा की जिंदगी में घुलना मिलना मुश्किल सा हो जाता है। हर सदी में सिर्फ तीन दिन ही होते हैं, जहां चार ६ वाले लोग पैदा होते हैं। इनमें से सबसे हाल ही में 26 जून 1966 था।

 

एक बार - 7
अपने चार्ट में एक 7 के साथ लोगों को प्यार, संपत्ति या स्वास्थ्य के नुकसान के माध्यम से सीखने की संभावना होती है। जैसा कि वे इन अनुभवों से सीखते हैं कि वे आम तौर पर आध्यात्मिक या आध्यात्मिक खोज में अधिक से अधिक रुचि रखने लगते हैं।

दो बार - 7
अपने चार्ट में दो 7 के साथ लोग प्यार, स्वास्थ्य या पैसे खो जाने से ज्ञान में वृद्धि करते हैं। अंतत: इससे मानसिक या मनोगत दुनिया में रुचि पैदा होने की संभावना है। उनके पास विश्लेषणात्मक दिमाग है, जो उन्हें जटिल तकनीकी समस्याओं को हल करने में अच्छा बनाता है।

तीन बार - 7
अपने चार्ट में तीन 7s वाले लोग अक्सर प्यार, स्वास्थ्य और धन के क्षेत्रों में बड़ी निराशा और असफलताओं के कारण दुखी जीवन जीते हैं। अक्सर, ये लोग इन कठिनाइयों के परिणामस्वरूप आंतरिक शक्ति का जबरदस्त भंडार विकसित करते हैं।

चार बार - 7
अपने चार्ट में चार 7 के साथ लोगों को प्यार, स्वास्थ्य और वित्त से जुड़े प्रमुख सबक अपने नुक्सान के माध्यम से सीखना पड़ता है। सौभाग्य से, हर सदी में केवल तीन दिन ये संयोजन होता हैं। इनमें से सबसे हाल ही में 27 जुलाई 1977 को ये संयोजन था

 

एक बार - 8
अपने चार्ट में 8 पर वाले लोग विवरण के साथ अच्छे, व्यवस्थित, और कर्तव्यनिष्ठ होते है। हालांकि, आश्चर्यजनक रूप से, वे आमतौर पर उन कार्यों को पूरा करना मुश्किल समझते हैं जो भी वे शुरू करते हैं। उनके पास बेचैन, सक्रिय दिमाग हैं और उन्हें लगातार मानसिक चुनौतियों की जरूरत है।

दो बार - 8
अपने चार्ट में दो 8s वाले लोग बहुत ही अवधारणात्मक और कर्तव्यनिष्ठ हैं। वे अपने लिए खुद से चीजों का अनुभव करना पसंद करते हैं, बजाय इसके कि वे किसी और के भरोसे पर चलें। उन्होंने कोई विचार निर्धारित किया है, तो निर्णय लेने के बाद उनके दिमाग को बदलना मुश्किल है। उदाहरण - 18 अगस्त, 1990 को पैदा हुआ व्यक्ति के चार्ट में दो 8 आते है।

तीन बार - 8
उनके चार्ट में तीन 8s वाले लोग ईमानदार, कठोर और सामान्य होते हैं। वे जीवन में चालीस वर्ष की आयु तक पहुँचने के बाद में अधिक उद्देश्य विकसित करते हैं और तेजी से प्रगति करते हैं। वे अत्यधिक भौतिकवादी हो सकते हैं और उन्हें सीखने की आवश्यकता है कि कुछ भी सिर्फ हासिल क्र लेने से स्थायी खुशी नहीं मिल सकती हैं।

चार बार - 8
अपने चार्ट में चार 8s वाले लोग बेहद बेचैन होते हैं, उन्हें अपने जीवन में बदलाव और विविधता लाने की सख्त आवश्यकता होती है। एक बार जब वे कुछ ऐसा सोच पाते हैं जो वे वास्तव में करना चाहते हैं, तो उनको अपनी प्रगति के लिए खुशी होती है। तब तक, हालांकि, वे जानवरों की तरह व्यर्थ जीवन जीने की संभावना रखते हैं। यह संयोजन एक सदी में सिर्फ तीन बार होता है।

 

एक बार - 9
चार्ट में एक 9 के साथ वाले लोग महत्वाकांक्षी होते हैं और खुद को सुधारने की तीव्र इच्छा रखते हैं। 9 नंबर मानसिक संतुलन और इच्छा शक्ति, दोनों पर प्रभाव देता है, यही कारण है कि मानव जाति ने बीसवीं सदी में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल की है। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि हम में से बहुत से लोगों को अभी भी मानवीय होना सीखना होगा। चार्ट में एक 9 के उदाहरण मिलना मुश्किल नहीं है।

दो बार - 9
चार्ट में दो 9 वाले लोग बुद्धिमान होते हैं और दूसरों के प्रति आलोचनात्मक होते हैं। क्योंकि वे अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं, वे कभी-कभी दूसरों की ओर हींन भाव से देखने लगते हैं जो समान रूप से धन्य नहीं होते हैं। उन्हें समाज के सभी स्तरों के लोगों से घुलना-मिलना सीखना होगा।

तीन बार - 9
चार्ट में तीन 9s वाले लोग आदर्शवादी, देखभाल करने वाले और बुद्धिमान होते हैं। वे अतिरंजना करने के लिए इच्छुक होते हैं और "तिलो से भी बड़ा पहाड़ खड़ा कर सकते हैं।" वे बड़े होने के साथ इस बात को बेहतर को संभालना सीखते हैं। जब वे अपनी मानसिक क्षमताओं का अच्छा उपयोग कर रहे हैं, तो वे खुश हैं और सकारात्मक होते हैं। हालांकि, जब भी उन्हें लगता है कि वे एक मुसीबत में फंस गए हैं तो वे जल्दी से निराश हो जाते हैं ।

चार बार - 9
जिनके चार्ट में चार नौ आये वह लोग अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं, लेकिन रोजमर्रा की दुनिया में रहना उन्हें मुश्किल लगता है। वे अक्सर अपनी कल्पना की दुनिया में पीछे हट जाते हैं। यदि वे अपने तरीके से अपनी ऊर्जा का दोहन करना सीख जाये तो वे दुनिया में अच्छे लोगों के लिए एक वास्तविक ताकत बन सकते हैं।

पाँच बार - 9
पांच 9s असाधारण दुर्लभ हैं। आखिरी बार पांच नाइन दिखाई दिया था - 29 सितंबर, 1999। यह उसके बाद 9 सितंबर, 2999 तक नहीं होगा।

Click here for Chinese Horoscope

You can read more about "Lo Shu Grid" in our hindi book "Vaastu Urja ka Vikas". To Know more about this book click on the picture of book given below.

You can read more about "Lo Shu Grid" in our english book "The Magic of Feng Shui". To Know more about this book click on the picture of book given below.

Er. Rameshwar Prasad invites you to the Wonderful World of Feng Shui

Engineer Rameshwar Prasad

(B.Tech., M.Tech., P.G.D.C.A., P.G.D.M.)

Vaastu International

Style Switcher

Predifined Colors


Layout Mode

Patterns